🔍 Google'$ 🔍

Popular posts

When was the mobile launched in India? भारत में मोबाइल की शुरुवात कब की गई थी |

भारत में मोबाइल की शुरुवात कब की गई थी | 

भारत में पहली मोबाइल कॉल को 25 साल पूरे हो चुके हैं ! 1995 में शुरू हुई यह सेवा आज भारत के करोड़ों लोगों तक पहुंच चुकी है! 25 साल पहले भारत में शुरू हुआ यह सफर पीसीओ की लंबी लाइन से निकलकर हर जेब तक पहुंच चुका है! लेकिन, क्या आप जानते हैं इसे किस कंपनी ने कब और कहां से शुरू किया था! पहली कॉल कब की गई थी! उस वक्त एक कॉल करने के कितने रुपए लगते थे ! आपको पहली टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर के बारे में जानकारी दे रहा है !
                      
भारत में पहला मोबाइल कॉल नोकिया हैंडसेट का उपयोग करके किया गया था ! नेटवर्क मोदी टेल्स्ट्रा की मोबाइलनेट सेवा थी जो भारत के बी. के. मोदी समूह और ऑस्ट्रेलिया के टेल्स्ट्रा के बीच एक संयुक्त उद्यम था! मोबाइल कॉल दो स्थानों – कलकत्ता (अब कोलकाता) और नई दिल्ली के बीच किया गया था! विशेष रूप से, यह कलकत्ता में लेखक के भवन में और दिल्ली के संस्कार भवन में हुआ ! शुरुआती दिनों में, कॉल दरों में कथित तौर पर minute 8.4 प्रति मिनट की लागत थी जो आवक और जावक दोनों के लिए थी !

General Knowledge भारी मोबाइल ट्रैफ़िक घंटों के दौरान, लागत minute 16.8 प्रति मिनट हो जाएगी!अब स्थिति पूरी तरह से अलग है और भारत ने लगभग 448 मिलियन मोबाइल उपयोगकर्ताओं के साथ एक लंबा सफर तय किया है! चीन के बाद भारत मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए दूसरा सबसे बड़ा देश है! मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो को प्रमुख श्रेय दिया जा सकता है जो देश में “मुफ्त कॉल और इंटरनेट” संस्कृति को लाया है !


31जुलाई 1995 को हुई थी पहली मोबाइल कॉल 

भारत में सबसे पहली मोबाइल कॉल31जुलाई 1995 को हुई थी ! देश में पहले मोबाइल कॉल करने का सौभाय तब के पश्चिम बंगाल के मुख्या मंत्री ज्योति बसु और केंद्रीय दूरसंचार मंत्री सुखराम को मिला था! इस कॉल को कोलकाता की  राइटर्स बिल्डिंग से दिल्ली के संचार भवन में  कनेक्ट किया गया था! इस कॉल के साथ ही कोलकाता में मोबाइल फोन सेवा की  शुरुआत की गई थी! देश की पहली मोबाइल कॉल मोदी टेल्स्ट्रा  मोबाइलनेट सर्विस  के जरिए की गई है !

भारत में पहली मोबाइल सेवा किसने शुरू की

भारत में मोबाइल सेवा प्रारम्भ करने का प्रयास वर्ष 1994 के मध्य से ही भारत के उद्यमी भूपेन्द्र कुमार मोदी द्वारा किया जाने लगा था ! उन्हीं की कंपनी ‘Modi Telstra’ ने देश में पहली बार मोबाइल सेवा का प्रारम्भ किया! तथा पहला मोबाइल काॅल इसी कंपनी के नेटवर्क (जिसे मोबाइल नेट कहा जाता था) पर कोलकता से दिल्ली किया गया था! इसी कंपनी को आगे चलकर ‘Spice Mobiles’ के नाम से जाना गया !

ये देश में सबसे बड़ी क्रांति है

General Knowledge Gk in Hindi दिल्ली स्थित टेलिकम्युनिकेशन्स विभाग से उस वक्त संचार मंत्री सुखराम ने ज्योति बसु को पहला मोबाइल फोन कॉल लगाया था! हिंदू बिज़नेस के मुताबिक़ उस वक्त पश्चिम बंगाल के सीएम बसु कोलकाता स्थित राइटर्स भवन में थे! इस कॉल पर सुखराम ने बसु से कहा था! कि वायरलैस तकनीक पर आधारित टे​लीफोन की यह प्रणाली देश में सबसे बड़ी क्रांति साबित होने वाली है! और दोनों ही नेताओं ने इस उपलब्धि को महत्वपूर्ण माना था! यह पहला कॉल उस समय 16 रुपये प्रति मिनट की दर के हिसाब से लगा था!
0 Komentar untuk "When was the mobile launched in India? भारत में मोबाइल की शुरुवात कब की गई थी | "

Back To Top