🔍 Google'$ 🔍

Popular posts

दुनिया का सबसे जहरीला पौधा || World's most poisonous plant ||

दुनिया का सबसे जहरीला पेड़ कौन सा है | 

वैसे तो लोग अपने घरों के अलग-अलग तरह के पौधे लगाना पसंद करते हैं और आपने देखा भी होगा कि आपके आस-पास के इलाके में काफी हरियाली होगी। कई तरह के पेड़-पौधे लगे होंगे, क्योंकि ये न केवल हमारे लिए बल्कि हमारे पर्यावरण के लिए भी काफी महत्वपूर्ण होते हैं। इन्ही पेड़ पौधों के कारण इंसानों के अस्तिव के लिए भी उतनी ही जरूरीत हैं, जितने हमारे पर्यावरण के लिए। इतना ही नहीं हमें इन्हीं पेड़-पौधों से कागज, फर्नीचर, आक्सीजन इतना कुछ इतनी आसानी से मिल जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में कई ऐसे पौधे भी जो इंसानों के लिए बेहद ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है।

             
General Knowledge about Hogwies or Killer Tree

इस दुनिया नें कई ऐसे खतरनाक पौधे हैं जो इंसानों की जान तक ले सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं ये पौधा लंदन में पायाा जाता है। इस पौधे को वहां की आम बोलचाल की भाषा में नाम होगवीज या किलर ट्री (Hogwies or Killer Tree) कहा जाता है और इसका वैज्ञानिक नाम हेरकिलम मेंटागेजिएनम (Herkillam Mantegazienum) है। यह पौधा ज्यादातर ब्रिटेन के लंकाशायर नदी (Lancashire River) के किनारे पाए जाते हैं। इस खतरनाक पौधे की लंबाई ज्यादा से ज्यादा 14 फीट तक होती है।

Hogwies or Killer Tree Scientific name is Hercillum mantagegianum

कहा जाता है कि अगर कोई इस पौधे को छू भी ले तो उसके हाथों पर फफोले पड़ जाते है। इतना ही नहीं इस पौधे को लेकर वैज्ञानिकों का मानना है कि इसे छूने के केवल 48 घंटों के अंदर ही ये अपना खतरनाक और जहरीला असर दिखाना शुरु कर देता है। यह पौधा दिखने में जितना खूबसूरत और आकर्षक होता है, उतना ही खतरनाक और जानलेवा साबित हो सकता है। साथ ही वैज्ञानिको का मानना है कि यह पौधा सांप से भी ज्यादा जहरीला होता है। अगर आपने कभी इस पेड़ को छू दिया तो कुछ ही घंटों में आपको महसूस होगा की आपकी पूरी खाल जलने लगती है।

Killer Tree Sensing furanocoumarins Chemicals in Killer Tree

GK in Hindi General Knowledge इतना ही नहीं इस खतरनाक पौधे को लेकर डॉक्टर्स का कहना है कि अगर कोई इस पौधे को छूता है तो इंसानो की आंखओं की रोशनी तक जाने का खतरा रहता है और अब तक इस पौधे से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए कोई सटीक दवा भी इभी तक नहीं बन पाई है। इस पौधे के जहीरीले होने का कारण है इसके अंदर पाए जाना वाला सेंसआइजिंग फूरानोकौमारिंस (Sensing furanokoumarins) नामक रसायन (Chemicals) जो इसे खतरनाक बनाती है। यह पौधा वातावरण में ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड (Oxygen and carbon dioxide) को बैलेंस करने में अपनी अहम भूमिका निभाता हैं।

0 Komentar untuk "दुनिया का सबसे जहरीला पौधा || World's most poisonous plant ||"

Back To Top